वृक्ष प्रत्यारोपण नीति योजना - 2021

वृक्ष प्रत्यारोपण नीति योजना | Tree ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी योजना के नियम - 2021

नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत आज बात करने वाले हैं Tree प्लांटेशन पॉलिसी योजना के बारे में जो कि 9 अक्टूबर 2020 को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा लांच की गई है इस योजना में पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए, हमारे पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त करने के लिए कई प्रकार के विभाग आयोजित किए गए हैं जैसे की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी, ट्री प्लांटेशन विभाग, प्लांटेशन डिफेंस विभाग.

इस आर्टिकल के अंतर्गत मैं आपको ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना की संपूर्ण जानकारी बताने वाला और आप इस आर्टिकल के अंदर जानेंगे कि ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना क्या है? इस योजना का क्या उद्देश्य है? इस योजना से हमारे पर्यावरण को क्या-क्या लाभ होंगे? इस पॉलिसी से जुड़े सभी प्रकार के नियम, Smog Tower के बारे में और इत्यादि जानकारी.

vrksh pratyaaropan neeti yojana - 2021

आइए चलते हैं और जानते हैं Tree प्लांटेशन पॉलिसी योजना के बारे में.

Tree प्लांटेशन पॉलिसी योजना क्या है?

Tree ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी योजना एक तरह का Compaign है जोकि प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है इस योजना से प्रदूषण की मात्रा अधिक से अधिक कम होगी क्योंकि ट्री प्लांटेशन से Soil Erosion नहीं होता और हमारा वातावरण सुरक्षित व प्रदूषण मुक्त बना रहता है.

पूरे भारतवर्ष में सबसे पहले ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना दिल्ली में पास की गई है और यह बहुत गर्व की बात है कि यह योजना सबसे पहले Delhi से आयोजित की गई है क्योंकि दिल्ली हमारा केंद्रीय प्रदेश है.

ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना आने वाले भविष्य को ध्यान में रखते हुए लांच की गई है क्योंकि ट्री प्लांटेशन एकमात्र ऐसा उपाय हैं जिससे कि हमारा पर्यावरण हरा भरा रह सकता है.

Tree ट्रांसप्लांटेशन पॉलिसी योजना के नियम

ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना के तहत भारत सरकार के पहले के नियम और उन नियमों में क्या-क्या परिवर्तन हुआ है यह सारी बातें आपको नीचे बताई गई हैं इन नियमों को ध्यान से पढ़ें और अपने पर्यावरण की रक्षा करें.

इस योजना से पहले के नियम क्या थे वृक्षों को लेकर: 

यदि आप पहले के नियम से अवगत नहीं है तो मैं आपको बता देता हूं कि वृक्ष प्लांटेशन को लेकर भारत सरकार द्वारा यह नियम से की जब 1 पेड़ काटा जाएगा तो उसके बदले में 10 पौधे लगाए जाएंगे यह नियम उस समय के लिए तो सही था परंतु अब देश की प्रगति को देखते हुए यह नियम कारगर साबित नहीं हुआ क्योंकि जो एक वृक्ष सालों से वहां पर लगा है और अगर हम उसके बदले 10 पौधे लगाए जो कि प्रकृति को बचाने में असमर्थ रहेंगे.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा नए नियम बनाए गए हैं:

नए नियम कुछ इस प्रकार है कि यदि 1 पेड़ को उस जगह से हटाना है तो 10 पौधे तो लगाए ही जाएंगे परंतु उसके साथ-साथ जो पेड़ काटने वाला होगा उसे काटा नहीं जाएगा अन्यथा उसे उसकी जगह से जड़ से उखाड़ कर किसी और जगह सुरक्षा के साथ लगा दिया जाएगा जिससे कि हमारा पर्यावरण 10 गुना ज्यादा सुरक्षित रहेगा और हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा.

ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना के तहत कुछ कदम

  • दिल्ली में अब लगेगा स्मॉग टावर (Smog Tower बनने में10 महीने का समय लगेगा )
  • स्मॉग टावर(Smog Tower) लगाने के लिए दिल्ली सरकार ने ₹200000000 का बजट पास किया है.
  • दुनिया में दूसरा स्मॉग टावर दिल्ली में लगाया गया पहलाद मुक्ता बस चाइना में लगा और दिल्ली में अब दो स्मॉग टावर लगाए जाएंगे.
    • एक तो केंद्र सरकार द्वारा 
    • एक दिल्ली सरकार द्वारा 
  • स्मॉग टावर दिल्ली के अंदर लगाया जाएगा इस योजना को ध्यान में रखते हुए क्योंकि वायु प्रदूषण से भी हमें अपने देश को बचा के रखना है.

स्मॉग टावर(Smog Tower) जोकि है चाइना की टेक्नोलॉजी से अलग

Smog Tower: स्मॉग टावर(Smog Tower) प्रदूषित हवा को साफ करके पूरे पर्यावरण में फैला देता है.

चाइना का स्मॉग टावर: चाइना के Smog टॉवर में प्रदूषित हवा नीचे से आते हैं, और ऊपर की ओर साफ हवा पूरे पर्यावरण में फैला दी जाती है.

दिल्ली का स्मॉग टावर: भारत देश के दिल्ली प्रदेश में यही टेक्नोलॉजी को उल्टा कर दिया है क्योंकि हवा इसमें प्रदूषित हवा ऊपर से नीचे की ओर साफ करके पर्यावरण में फैला दी जाएगी जिससे कि सभी दिल्लीवासी को साफ हवा मिल सके और हमारा पर्यावरण कम से कम दूषित रहे और हमारा स्वास्थ्य अच्छा बना रहे.

इस योजना से दिल्ली सरकार का क्या उद्देश्य है

ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना को लेकर दिल्ली सरकार के कुछ महत्वपूर्ण उद्देश्य नीचे दिए गए हैं.
  • पर्यावरण का सशक्तिकरण करना 
  • आने वाले भविष्य को उज्जवल बनाना 
  • देश को हरियाली से भरपूर रखना 
  • ओजोन लेयर को बचाएं रखना  
  • मनुष्य के स्वास्थ्य का ध्यान रखना
  • प्रकृति को मनुष्य से मिलाना

ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना से हमारे पर्यावरण को क्या-क्या लाभ होंगे?

  • हमारे देश में एग्रीकल्चर इस योजना से लाभ मिलेगा 
  • हम जो प्रदूषित हवा अपने भीतर ग्रहण करते हैं उससे हमारे स्वास्थ्य को काफी ज्यादा हानि पहुंचती है तो जब हर जगह हरियाली होगी और स्मोक सागर जैसी टेक्नोलॉजी होगी तो भाइयों साफ रहेगी और हम स्वस्थ रहेंगे
  • इस योजना का सबसे बड़ा लाभ तो मानव जाति को ही मिलेगा क्योंकि आने वाली पीढ़ी इससे स्वस्थ रहेगी
  • मानव जाति के सशक्तीकरण होगा
Note: मेरी आप सभी से विनती है कि वृक्षों को ना काटे और अपने देश के भविष्य यानी कि आने वाली पीढ़ी के भविष्य को उज्जवल बनाएं. 

 

निष्कर्ष

मैंने आपको ट्री प्लांटेशन पॉलिसी योजना से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक समझाइए कि इस योजना का क्या उद्देश्य है? और साथ ही साथ इस में कितने प्रकार के विभागों ने अपना सहयोग दिया है? इस योजना में Smog Tower का क्या उपयोग है? मैंने आपके ऊपर समझा दिया है मुझे आशा है कि आपको पूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी है यदि आप इसी प्रकार की योजनाओं को जानने में  इच्छुक है तो जुड़े रहिए हमारे साथ
 
धन्यवाद.
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने