पीएम कौशल विकास योजना - 2021

पीएम कौशल विकास योजना | प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं | PMKVY के लिए ऑनलाइन आवेदन 2021

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र मंत्रालय द्वारा लांच की गई है, कौशल योजना के तहत भारत देश की बेरोजगारी को अहम मुद्दा बनाया गया है इस योजना का स्लोगन है "सबकी योजना सबका विकास" योजना के अंतर्गत हर भारतवासी को जोकि पढ़ा लिखा अन्यथा कम पढ़ा लिखा या फिर अनपढ़ उन सभी को रोजगार दिलाने का इस योजना का असली उद्देश्य है इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें। 

आर्टिकल के अंतर्गत मैं आपको बताने वाला हूं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है? इसके लाभ क्या है? इसका क्या उद्देश्य है? परियोजना का और इस योजना का किस प्रकार लाभ उठा सकते हैं? इस योजना का आवेदन कैसे दिया जा सकता है?

पीएम कौशल विकास योजना - 2021

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ढाई लाख ग्राम पंचायत के विकास हेतु शुरू की गई है जिसके अंतर्गत मोदी सरकार यह ध्यान रखेगी कि गांव में रहने वाला व्यक्ति बेरोजगार ना रह जाए और वह किसी भी तरह से पीड़ित ना हो क्योंकि "किसान है तो जीवन है" यह योजना स्वर्गवासी महात्मा गांधी जी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को लांच की गई है।

पीएम मोदी द्वारा:- "देश की अर्थव्यवस्था बनाए रखने के लिए भारत देश के दो प्रमुख स्तंभ है शहर और गांव दोनों स्तंभों को हमें मजबूत बना कर रखना है"

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का उद्देश्य यह है कि सभी भारतवासी नागरिकों को उनके टैलेंट के अनुसार रोजगार दिलाने और साथ ही साथ उनके टैलेंट को जगाना, और साथ ही साथ 24000000 युवाओं को रोजगार दिलाना।

युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षित करना यह इस योजना का सबसे अहम मुद्दा है और साथ ही साथ उनकी योग्यता को ध्यान में रखते हुए उन्हें इनाम देना इनाम की रकम 5000 से 12000 के बीच है।

जो व्यक्ति कोई भी प्रकार का काम नहीं जानता है वह इस योजना से जुड़ कर अपना रोजगार चला सकता है क्योंकि यह योजना भारत देश से बेरोजगारी हटाने के लिए चलाई गई है इसकी संचालक मोदी सरकार है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की विशेषताएं

  • इस योजना में दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा (क्योंकि इस उमर के छात्र गंदी संगत में जल्दी आ जाते हैं)
  • क्योंकि इस समर के छात्र गंदी संगत में जल्दी आ जाते हैं उमर प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत आपको आपकी योग्यता के अनुसार इनाम दिए जाएंगे।
  • भारत देश के युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • इस योजना से 24,000,000 युवाओं को लाभ होगा।
  • इस योजना के अंतर्गत युवा अपने मनपसंद के अनुसार प्रशिक्षित हो सकता है।
  • युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए 577 तरह के पाठ्यक्रम मौजूद हैं।

PMKVY के लिए ऑनलाइन आवेदन

Step 1: मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर गूगल ओपन करें
Step 2: सर्च बार में सर्च करें PM kosal Vikas Yojana Online application (PMKVY.gov.in)
Step 3: उसके बाद के होम पेज पर क्विक लिंक पर क्लिक करें। 
Step 4: कोई ल के अंदर स्किल इंडिया पर क्लिक करें।
Step 5: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे और Submit कर दे

PMKVY Documents

  • आधार कार्ड 
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो 
  • और आपके परिवार में से किसी अन्य का आधार कार्ड

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का निष्कर्ष

नमस्कार दोस्तों मैं आशा करता हूं कि आप को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का यह परिचय जानकारी जो ऊपर विस्तार पूर्वक समझाई गई है जिसके अंतर्गत आप लोगों ने यह जान लिया है कि यह योजना क्या है इसका क्या उद्देश्य है क्या विशेषताएं हैं इसमें आप कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं सभी प्रकार की जानकारी मैंने आपको प्रदान कर दी है यदि आपको किसी प्रकार की कठिनाई होती है इस योजना को लेकर तो आप मुझसे संपर्क करें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके। 

और यदि आप इसी प्रकार की केंद्रीय सरकार से जुड़ी योजनाओं के बारे में जानने मैं इच्छुक है तो जुड़े रहे हमारे साथ। 

धन्यवाद.
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने